बालों को घना बनाने के लिए आंवला के फायदे जानकर हो जाओगे हैरान अगर इस्तेमाल कर लिए ये Best 12 नुस्खे

आज इस लेख में हम आंवला के फायदे के बारे में बात करेंगे में आपको बताना चाहता हु की आंवला के फायदे कितने है और कितना जरुरी है हमारे स्वाथ्य के लिए मुझे पता है इस लेख को पढ़ने के बाद आपको किसी और लेख को पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी आंवला हमारे बालो के लिए बहुत ही फायदेमंद है अगर आपके बाल टूट रहे है या रूसी हो रही है तो बताये गए तरीके से आंवला का इस्तेमाल करे तो ये आपके बालो को डेंड्रफ फ्री कर देगा जिससे आपके बाल घने और मोठे होना शुरू हो जाएंगे-

आंवला के फायदे
                                                                                 आंवला के फायदे

आंवला के फायदे के बालो के लिए

1-बालों का विकास आंवला में मौजूद फाइटो-पोषक तत्व, विटामिन और खनिज बालों के घूमने में मदद करते हैं और स्वस्थ विकास को प्रोत्साहित करते हैं। आंवले का विटामिन सी कोलेजन प्रोटीन का उत्पादन करता है। यह लंबाई और घनत्व दोनों के हिसाब से बालों के विकास को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। कोलेजन बालों के रोम की मृत कोशिकाओं को नई बालों की कोशिकाओं से बदल देता है।

2. एक प्राकृतिक हेयर कंडीशनर के रूप में कार्य करता है – आंवला [आंवला के फायदे] आपके बालों को पोषण, मजबूती और कंडीशनिंग कर सकता है, जिससे यह चमकदार हो जाता है और आपके बालों में घनापन आ जाता है। एक आंवले में 81.2 प्रतिशत तक नमी की मात्रा होती है। जिनके बाल रूखे हैं, अब आप जानते हैं कि क्या करना है। इसके अलावा, यदि आपके बाल उलझे हुए हैं, तो आंवला ग्रीसपेंट का भी उपयोग करें, यह आपके सिर पर मौजूद सभी अनावश्यक ऑयल पेंटिंग को सोख लेगा, साथ ही इसे कंडीशनिंग भी करेगा।

3. डैंड्रफ का इलाज डैंड्रफ आमतौर पर खालीपन का परिणाम होता है। विटामिन सी से भरपूर यह जूस ब्लैंकनेस को ठीक करता है और डैंड्रफ को जमने से रोकता है। आंवले में मौजूद विटामिन सी, सूजन-रोधी और बैक्टीरिया-रोधी गुण सिर पर रूसी और इसके कारण होने वाली खुजली को रोक सकते हैं।

4. मुकुट को पवित्र करने के लिए आंवले का रस उत्तम है। यह ताज को पोषण देता है और बालों को चमकदार बनाता है। आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारे बालों को धूल, प्रदूषण, बैंक और हेयर स्टाइलिंग टूल्स आदि के कारण होने वाले रंगीन बालों के नुकसान से बचाते हैं।

5. पिग्मेंटेशन में सुधार करता है। अधिकांश हेयर कलरिंग पैक में आंवला होता है क्योंकि यह सैचुरेशन से लड़ने में मदद करता है। यह बालों को लंबा और चमकदार बनाने में भी मदद करता है। इसके अलावा, संतृप्ति से बचने के लिए अपने बालों और सिर को साफ रखना महत्वपूर्ण है। आंवला और इसके एंटी-माइक्रोबियल पार्सल, न केवल बालों की दुर्गंध को दूर करेंगे बल्कि यह आपके बालों पर चिपकी जड़ों को भी हटा देंगे।

इसे भी पढ़े : – अगर आप भी अब तक हो चुके है परेशान तो करे खांसी का इलाज घरेलू इलाज़ घर पर ही जाने दुनिया बेस्ट घरेलु इलाज

आंवला से बालों का झड़ना कैसे बंद करें

6. बालों का सफेद होना कम करता है: आयुर्वेद के अनुसार, बेमौसम बालों का सफेद होना आमतौर पर शरीर में अत्यधिक पित्त के कारण होता है। अनावश्यक पित्त के कुछ लक्षणों में त्वचा पर चकत्ते, जलन, पेप्टिक अल्सर, शरीर में अत्यधिक गर्मी और सीने में जलन शामिल हैं। आंवला के फायदे, एक प्राकृतिक शीतलक, पित्त की स्थिति को ठीक करने के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है, जो सफेदी को कम करता है।

आंवला के फायदे
                                                                                आंवला के फायदे

7. बालों को मजबूत बनाता है आंवले का रस त्वचा और बालों दोनों के लिए स्वास्थ्यवर्धक अल्कोहल का काम करता है। यह आपके बालों के रोमों को मजबूत करता है जिससे बालों का विकास आसान होता है और बाल मजबूत होते हैं। साथ ही, जड़ों को मजबूत करता है, रंग बनाए रखता है और चमक में सुधार करता है। ताजा आँवला खाने या इसका पेस्ट बालों की जड़ों में लगाने से बालों की ग्रोथ और रंग बेहतर होता है।

8. एंटीऑक्सीडेंट आंवला में अकाई से दोगुनी और अनार से लगभग 17 गुना अधिक एंटीऑक्सीडेंट शक्ति होती है। इसमें शरीर से जहर को बाहर निकालने की शक्ति होती है और यह एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। इसकी एंटीऑक्सीडेंट क्षमता के कारण, इसे अक्सर च्यवनप्राश और अन्य आयुर्वेदिक दवाओं में पोषक पूरक के रूप में उपयोग किया जाता है।

9. आपके बालों में प्राकृतिक चमक लाने के लिए घर पर बने हेयर मास्क में प्राकृतिक चमक आंवला ग्रीसपेंट मिलाया जा सकता है। बेहतर परिणाम पाने के लिए इसे नियमित रूप से लगाना सुनिश्चित करें। आवला में मौजूद विटामिन सी की वसा समय से पहले सफेद होने की समस्या को रोकने में मदद कर सकती है। हालांकि, अगर आप अपने बालों का प्राकृतिक रंग बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको बस आवला ग्रीसपेंट को मेंहदी ग्रीसपेंट के साथ मिलाना है।

इसे भी पढ़े : – कही आपके जोड़ो से आवाज़ तो नहीं आती है तो आप 5 Best Vitamin D Rich foods Vegetarian खाकर पूरा कर सकते है

10. बालों को घना करना, इसके पोषक तत्वों और अन्य लाभकारी तत्वों के साथ, नियमित रूप से आंवले का रस पीने या बस इसे लगाने से आपके बाल घने और मजबूत हो सकते हैं। आंवले में विटामिन सी होता है, जो रंगीन खनिजों, पोषक तत्वों, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट आदि द्वारा समर्थित होता है। यह बालों को कमजोर करने वाले सभी कारकों से लड़ने और बालों को घना करने में आंवला की मदद करता है।

11. ढीले बालों को रोकता है, बालों को रूखा होने से बचाता है और नमी बहाल करने में मदद करता है। यह मृत कोशिकाओं को भी हटाता है। आंवले में मौजूद आवश्यक वसा अम्ल बालों के रोमों को मजबूत करते हैं और बालों में चमक लाते हैं। आंवले के नियमित उपयोग से आप उन अनियंत्रित ढीले बालों से छुटकारा पा सकते हैं।

12. आंवला के फायदे इतने है की आंवला बालों के रंग को निखारता है बालों के रंग को निखारने और उन्हें प्राकृतिक दिखाने के लिए आम तौर पर मेहंदी के साथ आंवले का उपयोग किया जाता है। आप अपने बालों को उसका प्राकृतिक रंग वापस देने के लिए आंवले का उपयोग रंगीन रूपों जैसे ऑयल पेंटिंग, जूस, फिक्स और वास्तव में नाजुक रूप में कर सकते हैं।

Youtube वीडियो देखे : आंवला के फायदे

[Note:-इस लेख में बताये गए सभी नुस्खे नॉलेज इकट्ठा करना है इन्हे इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार जरूर सलाह ले. ]

Leave a Comment