बेशुमार है सर्दियों में अमरूद खाने के फायदे | 13 Amazing Benefit of Guava Eat In Winter

आज इस लेख में बात कर रहे हैं सर्दियों में अमरूद खाने के फायदे के बारे में किया आप जानते है की सर्दियों में अमरूद खाने के फायदे बेशुमार है खासकर शुगर और पेट से सम्बंधित रोगियों के लिए बहुत ही नेचुरल घरेलु उपचार है तो इस लेख में मैंने ये बताने की कोशिश की है अमरुद और अमरुद की पत्तियों को आप बहुत सारी बीमारियों को रोकने के लिए इस्तेमाल कर सकते है जैसे :-

सर्दियों में अमरूद खाने के फायदे

Benefit of Guava in Winter : सर्दियों में अमरूद खाने के फायदे

1. दस्त

Revista do Instituto de Medicina Tropical de Sao Paulo में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, अमरूद की पत्ती का जूस स्टैफिलोकोकस ऑरियस बैक्टीरिया के विकास को रोकता है, जो दस्त का एक सामान्य कारण है। Drug.com के अनुसार, डायरिया से पीड़ित लोग जो अमरूद की पत्तियों की चाय बनाकर पीते हैं, उन्हें पेट में दर्द कम हो सकता है, मल में कम पानी आ सकता है और उनकी रिकवरी जल्दी हो सकती है। एक कप उबलते पानी में अमरूद की पत्तियां और जड़ डालें, पानी को छान लें और तुरंत राहत के लिए खाली पेट इसका सेवन करें।

2. कोलेस्ट्रॉल कम करता है

एलडीएल या कम बसा वाले लिपोप्रोटीन या लिपोप्रोटीन के पांच प्रमुख समूहों में से एक हैं जो आपके पूरे शरीर में सभी वसा को पहुंचाते हैं। जो विशेष रूप से हृदय संबंधी कई स्वास्थ्य विकारों का कारण बन सकती है। न्यूट्रिशन एंड मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित एक लेख के अनुसार, जिन कोलेस्ट्रॉल के रोगियों ने अमरूद की पत्ती की चाय पी, उनमें आठ सप्ताह के बाद कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो गया।

3. मधुमेह का प्रबंधन करता है

जापान ने मधुमेह की रोकथाम और उपचार में मदद करने के लिए निर्दिष्ट स्वास्थ्य उपयोग के लिए खाद्य पदार्थों में से एक के रूप में अमरूद की पत्तियों की चाय को मंजूरी दे दी है। चाय में मौजूद यौगिक दो प्रकार की शर्करा – सुक्रोज और माल्टोज़ के अवशोषण को रोककर, भोजन के बाद ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। न्यूट्रिशन एंड मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित एक लेख के अनुसार, अमरूद की पत्ती की चाय कई अलग-अलग एंजाइमों को रोकती है जो पाचन तंत्र में कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में परिवर्तित करते हैं, जिससे संभवतः आपके ब्लड में इसका अवशोषण धीमा हो जाता है।

4. वजन घटाने को बढ़ावा देता है

सर्दियों में अमरूद खाने के फायदे
                                                             सर्दियों में अमरूद खाने के फायदे

क्या आप अपने पेट के आसपास के अतिरिक्त फैट को कम करना चाहते हैं? अमरूद की पत्ती वाली चाय में पियें। अमरूद की पत्तियां जटिल कार्ब्स को शर्करा में बदलने से रोकने में मदद करती हैं, जिससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है। लाभ पाने के लिए नियमित रूप से अमरूद की पत्तियों की चाय या जूस पियें।

इसे भी पढ़े : खांसी का इलाज घरेलू इलाज़

5. कैंसर से लड़ता है

डॉ. अंजू सूद कहती हैं, “अमरूद की पत्तियां कैंसर के खतरे को कम कर सकती हैं” – विशेष रूप से स्तन, प्रोस्टेट और मौखिक कैंसर – अमरुद में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट जैसे लाइकोपीन की मात्रा अधिक होने कारण कई अध्ययनों से पता चला है कि लाइकोपीन कैंसर के खतरे को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

6. सर्दी और खांसी को ठीक करता है।

अमरूद की पत्तियों में विटामिन सी और आयरन होता है और अमरूद की पत्तियों का काढ़ा खांसी और सर्दी से राहत दिलाने में बहुत मददगार होता है क्योंकि यह बलगम से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह श्वसन तंत्र, गले और फेफड़ों को भी बैक्टीरिया से दूर करता है। इसिलए खासकर सर्दियों में अमरूद खाने के फायदे बेशुमार है इनका इस्तेमाल करे

7. मुहांसों को कम करता है

अमरुद में प्रेजेंट विटामिन सी के कारण, अमरूद की पत्तियों को कुचलकर मुहांसे पर लगाने से मुहांसों से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। इसिलए खासकर सर्दियों में अमरूद खाने के फायदे बेशुमार है इनका इस्तेमाल करे

8. त्वचा की बनावट में सुधार करता है।

अमरूद में उच्च एंटीऑक्सीडेंट के कारण हैं अमरूद की पत्तियां और भी उच्च श्रेणी की होती हैं। चेहरे की मांसपेशियों को स्वश्थ और टाइट करने के लिए अपनी त्वचा पर पत्तियों का काढ़ा लगाएं।

9. बालों को झड़ने से रोकता है

क्या आप बालों के झड़ने से पीड़ित हैं? बालों के लिए अमरूद की पत्तियां आपके बालों से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर रख सकती हैं। अमरूद की पत्तियों को उबालकर सिर पर बालो में मालिश की जा सकती है। अमरूद एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो बालों के घना करने के लिए चमत्कार कर सकता है। मगर एक बात का धियान रखे की स्कैल्प पर लगाने से पहले सुनिश्चित कर लें कि पानी ठंडा हो। इसिलए खासकर सर्दियों में अमरूद खाने के फायदे बेशुमार है इनका इस्तेमाल करे

10. दांत दर्द को दूर करता है

दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ अंशुल जयभारत कहते हैं, “अमरूद की पत्तियां प्रकृति में सूजन-रोधी होती हैं और अच्छे मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती हैं।” शक्तिशाली जीवाणुरोधी एजेंटों के कारण अमरूद की पत्ती की चाय दांत दर्द, सूजे हुए मसूड़ों और अल्सर के लिए एक शानदार घरेलू उपचार के रूप में काम करती है। आप इन समस्याओं को ठीक करने के लिए पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना सकते हैं और इसे अपने मसूड़ों और दांतों पर लगा सकते हैं।

11.अच्छी नींद के लिए

नींद की गुणवत्ता में सुधार के लिए बैद्यनाथ में क्लिनिकल ऑपरेशंस और समन्वय प्रबंधक डॉ. आशुतोष गौतम कहते हैं, “नियमित रूप से अमरूद के पत्तों की चाय पीने से नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है”। यह आपकी नसों को शांत करता है और आपके दिमाग को शांत करता है, जिससे नींद में सो जाना आसान हो जाता है।

Video देखे : सर्दियों में अमरूद खाने के फायदे

12. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है।

बेंगलुरु स्थित पोषण विशेषज्ञ डॉ. अंजू सूद के अनुसार, “अमरूद की पत्ती की चाय प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करती है”, जिससे विभिन्न बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

खाली पेट अमरूद खाने के फायदे और नुकसान: Benefit of Guava in Empty Stomach 

13. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं को शांत करता है

अमरूद की पत्तियां गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के इलाज में उपयोगी होती हैं क्योंकि वे अतिरिक्त बलगम के उत्पादन को कम करती हैं जो पाचन तंत्र को परेशान कर सकती हैं, और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण आंतों में आगे माइक्रोबियल वृद्धि को रोकती हैं।

1 thought on “बेशुमार है सर्दियों में अमरूद खाने के फायदे | 13 Amazing Benefit of Guava Eat In Winter”

  1. You’re welcome! I appreciate your willingness to engage further. If you have any specific questions or topics you’d like to delve into, feel free to share them. Whether it’s about recent developments in technology, intriguing scientific discoveries, captivating literature, or anything else on your mind, I’m here to provide insights and assistance. Simply let me know how I can help, and I’ll be happy to assist you further!

    Reply

Leave a Comment